×
Knews App Now Available for Mobile

FREE for Android and iOS.

  LIVE TV

Thursday, 21 June 2018

ताजमहल पर तूफान का कहर

Reported by KNEWS | Updated: Apr 13-2018 09:50:53am


आगरा : आगरा में आए तूफान बारिश और ओलों ने ताजमहल को भारी नुकसान पहुंचाया है। तेज हवाओं से फतेहपुरी महल बेगम के मकबरे का पत्थर गिर गया है।

 

पूर्वी गेट पर भी अकबरी महल बेगम के मकबरे के ऊपर का गुलदस्ता नीचे गिरकर टूट गया है। तेज हवाओं से ताजमहल परिसर में लगे पेड़ भी उखड़ गये है जो जगह-जगह गिरे पड़े है जिन्हे अभी तक हटाया नहीं गया है।

 

ये पढ़े : स्वच्छता मिशन के नाम पर लाखों का बंदरबांट

 

 ताजमहल घूमने आए पर्यटकों का कहना था कि पूरा नजारा बिखरा हुआ लग रहा है। ताजमहल के अन्दर काफी पेड़ गिरे पड़े है उपर के जो गुम्मद होते है वो टूटे पड़े है उसके पत्थर बिखरे पड़े है। पश्चिमि गेट के रोड साइट पेड़ गिरने से रोड ब्लाक हो गया है। पर्यटक जान जोखिम में डालकर पेड़ों के नीचे से निकल रहे है जिन्हें अभी तक हटाया नहीं गया है।

 

एएसआई ने ताजमहल में हुए नुकसान का सर्वे करना शुरू कर दिया है, जहां टूट फुट हुई है उसका जल्द पुनर्निर्माण शुरू होगा। फतेहपुरी महल बेगम का जो मकबरा है ताजमहल परिसर के अन्दर पश्चिम में उत्तर साइड में इसका भी पत्थर गिरा है। बहुत बड़ा दक्षिणी गेट की एक मीनार गिर गई है। फोर कोट के अन्दर रेड साइट स्टोन पर गुलदस्ता रायल गेट का वो भी वहां गिरा है ।

 

पूर्वी गेट पर अकबरी महल बेगम का मकबरा है उसका भी एक गुलदस्ता गिरा है। एएसआई अगर सही रख रखाव करती तो ऐसा नुकसान नहीं होता। ताजमहल का मैन रास्ता जहां से ज्यादातर पर्यटक निकलते है उस रोड पर कई पेड़ गिर गये है। जिससे पूरा रोड ब्लाक हो गया है। पर्यटक जान जोखिम में डालकर पेड़ों के नीचे से निकल रहे है उपर के जो गुम्मद होते है वो टूटे पड़े है।

 

उसके पत्थर बिखरे पड़े है। काफी पेड़ गिर गये है जो जड़ से ही खउड़ गये है। ताजमहल के अन्दर काफी पेड़ गिरे पड़े है। मीनार का पत्थर भी गिरा पड़ है पूरा नजारा बिखरा हुआ लग रहा है। 

                                                 

                                                आगरा से मुकेश ठाकुर 


पर हमसे जुड़े