×
Knews App Now Available for Mobile

FREE for Android and iOS.

  LIVE TV

Thursday, 21 June 2018

समय से खाएं फिट रहे

Reported by KNEWS | Updated: Apr 13-2018 12:16:57pm


नई दिल्ली : हेल्थि डाइट खाने से हमारा शरीर बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन उसे सही समय पर खाने से ही फायदा होता है। कई बार हम किसी भी समय कुछ भी खा लेते है, जो हमारे लिए हानिकारक भी हो सकता है। 

 

कॉफी : बहुत से लोग थकावट दूर करने के लिए रात के समय कॉफी पीते हैं लेकिन यह अनहेल्दी हैबिट है। रात में कॉफी का सेवन डाइजेशन सिस्टम को खराब करता है, जिससे पेट में गैस बनना, एसिडिटी, हार्टबर्न और कब्ज जैसी समस्याएं हो जाती है।

 

 

केला : केला बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन रात में इसे खाने से केल्ड एंड कफ जैसी समस्याएं हो सकती है। दिन में केला खाने से शरीर को एनर्जी भी रहती है, और हार्ट बर्न की प्रॉब्लम को भी दूर होती है। 

 

 

दूध : दूध में प्रोटीन और  विटामिन कॉफी मात्रा में होते है।  दूध जंहा तक हो सके रात को ही पीना चहिएइससे शरीर की सारी थकावट उतर जाती है और बॉडी रिलेक्स होती है।

 

 

दही : गर्मियों में अगर ठंडी-ठंडी दही मिल जाए तो खाने का मजा दुगना हो जाता है। सुबह और दिन में दही खाना अच्छा होता है।  रात में दही खाने से एसिडिटी और डायजेशन डिस्ऑर्डर का खतरा बढ़ सकता है।  

 


 

चावल : चावल खाना सबको पंसद होता है। ज्यादातर लोग रात में ही चावल खाते है,जो बिल्कुल भी सही नही है। चावल में स्टार्च होता है। दरअसल स्टार्च सोते समय चावल खाने से चावल में मौजूद स्टार्च ब्लोटिंग की समस्या हो जाती है।

 

 

ब्लोटिंग मतलब गैस बनने की वजह से पेट भरा और टाइट महसूस होता है। जिसकी वजह से पेट फूला हुआ रहता है। इसलिए हमेशा दिन के समय ही चावल खाने चहिए। 

 

                                                                               नई दिल्ली से पूजा शर्मा


पर हमसे जुड़े