×
Knews App Now Available for Mobile

FREE for Android and iOS.

  LIVE TV

Tuesday, 19 June 2018

प्याज के फायदे

Reported by KNEWS | Updated: Apr 14-2018 12:35:49pm


नई दिल्ली : हर किसी को प्याज खाना बहुत पंसद होता है। प्याज हमारे खाने के स्वाद को दुगुना बढ़ा देती है। प्याज खाने का स्वाद तो बढ़ाती ही है, लेकिन इसके फायदे भी अनेक है। 


प्याज में प्राकृतिक शक्कर, विटामिन A, C और E होता है। इसमें मिनरल्स, सोडियम, पोटैशियम, आयरन और फाइबर पाए जाते है। प्याज में जो फोलिक एसिड पाया जाता है, वह गर्भवती महिलाओं और बच्चे के लिए बहुत लाभदायक होता है। 

 


इंफेक्शन को रखें दूर


प्याज में एंटी बायोटिक, एंटी सेप्टिक और एंटी माइक्रोबियल तत्व पाए जाते है,  जो शरीर में होने वाले इंफेक्शन को दूर करते है। प्याज में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सिडेंट भी विषैले तत्वों को कम कर देते है। 

 

 

ये पढ़े : समय से खाएं फिट रहे

 

गर्मी में राहत

 

गर्मी की इस चिलचिलाती धूप में कोई बाहर निकलना नही चाहता , लेकिन हमे अपने कान करने के लिए बाहर जाना ही पड़ता है। गर्मी में में लगने वाली लू से आपको सिर्फ प्याज ही बचा सकती है। सलाद में कच्चा प्याज खाने से आपको लू नहीं लगेगी। 

 


दर्द से छूटकारा

 

कीड़ों मकोड़ों के काटने से जो दर्द और जलन होती है, उस पर प्याज का रस लगाएं। इसके अलावा कान में भी अगर दर्द हो तो प्याज के रस का 2, 3 बूंद कान में डालने से भी दर्द कम होता है।

 

 

गैस  को कम करें

 

उल्टा सीधा खाने से जो गैस हो जाती है। इसके लिए प्याज के रस में एक चम्मच,1 लहसुन,थोड़ी सी अदरक, 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच पानी मिलाकर मिश्रण तैयार करें और दिन में एक बार पीएं।  गैस में आपको काफी राहत मिलेगी।  

 

 

रक्त प्रवाह सतुंलन

 

प्याज में मौजूद क्रोमियम जो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सतुंलित रखता है, और साथ शरीर में शुगर को और कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करता है। अगर आपका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहेगा तो आपका हृदय भी स्वस्थ्य रहेगा। 

 

                                                                               नई दिल्ली से पूजा शर्मा


पर हमसे जुड़े