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Wednesday, 20 June 2018

गर्मियों में रहे मस्त

Reported by KNEWS | Updated: Apr 16-2018 11:30:54am


नई दिल्ली : गर्मियों में ज्यादा तला-भूना या मसालेदार खाने से पचााने मे कॉफी दिक्कतें होती है। गर्मियों में हमें ऐसा चीजों का सेवन करना चहिए जो हमें स्वस्थ रखें।

 

ज्यादा से ज्यादा पीने के चीजों का सेवन करें। फल, सलाद, जूस ऐसी सब ठड़ी चीजें अपने खाने में शामिल करें जिनसे आप स्वस्थ रहें। शरीर में एनर्जी बने रहें। 

 

खीरा 

 

खीरे में विटामिन ए, बी1, बी6, सी, डी पोटैशियम, फॉस्फोरस, आयरन भरपूर होता है। रोज खीरा खाने से   कब्ज़ की शिकायत दूर होती है। खीरा शरीर में पानी की कमी को दूर करता है। खीरे में 96% पानी होता है।

 

 

 नींबू पानी 

 

गर्मियों में नींबू पानी जरूर पीना चहिए। नींबू पानी पीने से सीने में जलन खत्म होती है। जो लोग चिलचिलाती धूप में बाहर काम करते है, उन्हें डिहाइड्रेशन यानि पानी की कमी हो जाती है। नींबू पानी इन सब परेशानियों को  दूर करता है। 

 

 

 

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दही

 

गर्मियों में जितना हो सके दही खाएं, क्योंकि दही से शरीर को काफी ठंडक मिलती है। दही में विटामिन्स, प्रोबायोटिक्स और जिंक की भरपूर मात्रा होती है जो हमारे इम्यून सिस्‍टम को बेहतर बनाती है, हार्ट को हेल्दी रखती है। दही से एनर्जी भी बनी रहती है।

 

 

 

आंवला 

 

आंवला सूरज की किरणों से त्वचा पर होने वाले दाग - धब्बों को कम करता है। आंवला  दिल और बालों के लिए अच्छा होता है। आप इसे पाउडर, फल, जूस आदि रूप में खा सकते है। 

 

 

तरबूज 

 

गर्मियों में तरबूज सबसे अच्छा फल होता है। तरबूज सोड‍ियम, पोटैश‍ियम और विटामिन बी मौजूद होता है। गर्मी में इसका सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है। गर्मियों में पानी की कमी के लिए तरबूज जरूर खाएं

 

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सौंफ

 

अगर आपको कब्ज की शिकायत है, और पाचन क्रिया ठीक नही रहती तो खाने के बाद थोड़ी सौंफ चबाएं। सौंफ के बीज ठंडे होते है। गर्मियों में इसे पानी में उबालकर पी सकते है। 

 

 

                                                                                      नई दिल्ली से पूजा शर्मा


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