Live Tv

Sunday ,16 Dec 2018

15 सालों से मिसाल कायम कर रहा ये शख्स

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Apr 16-2018 01:14:47pm

अंबेडकर नगर : सेवाहि धर्म:सामाजिक संस्था के सेवादार धर्मवीर सिंह बग्गा पिछले 15 सालों से गरीब और बेसहारा बेटियों की शादी अपने खर्चे पर करा रहे हैं।

 

 पिछले 15 साल से लगातार यह आयोजन कर अब तक उन्होंने पांच सौ से अधिक बेटियों की शादी कराई है। इस बार भी उन्होंने 6 बेटियों का कन्यादान पिता बनकर किया है।

 

य ेपढे : डिफेंस काॅरिडोर बैठक में पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

 

बग्गा ने बताया कि समाज मे बेटियों को बोझ समझने वाले और उन्हें गर्भ में मार देने वालों के लिए ये सीख है कि बेटियां किसी के लिए बोझ नही हैं बल्कि बेटियों से समाज और संसार चलता है। इस बार इस सामूहिक विवाह में उन्होंने सभी जोड़ों को स्वच्छता अभियान के लिए शपथ दिलाने के साथ ही उन्हें एक एक आम का पौध भी देकर वृक्षारोपण के लिए प्रेरित किया।

 

उन्होंने कहा कि इस वैवाहिक कार्यक्रम में उपहार स्वरूप पाकर जोड़े इसकी देखभाल करेंगे और आगे चलकर जब यह पौधा विशाल वृक्ष बन जायेगा तो इससे न सिर्फ लोग फल प्राप्त करेंगे बल्कि इससे पर्यावरण भी शुद्ध होगा। सामूहिक विवाह कार्यक्रम में जिस तरह का प्रबंध किया गया था, उसको देखकर किसी फाइव स्टार होटल का कार्यक्रम भी पीछे नजर आता।

 

वैवाहिक गीतों भारी आर्केस्ट्रा पार्टी की संगीत और वैदिक मंत्रोच्चार के साथ संपन्न हुई इस शादी समारोह में लजीज खाने के भी बेहतरीन प्रबन्ध किये गए थे जिसे वर और बधू पक्ष के लोगों के अलावा हजारों की संख्या में लोगों ने दावत का आनंद उठाया।  उसके बाद वधुओं की विदाई भी की गई।  विदाई के समय सभी बेटियों को साइकिल, सिलाई मशीन, बेड, बिस्तर और रोज प्रयोग होने वाले बर्तनों के साथ कई अन्य घरेलू सामान उपहार स्वरूप दिए गए।

 

वैवाहिक कार्यक्रम में कई गणमान्य और संभ्रांत लोग न सिर्फ कार्यक्रम में शामिल हुए बल्कि इस सुखद क्षण के गवाह बनने के साथ ही सभी जोड़ों के सुखमय जीवन का आषीर्वाद भी दिया। 

                                         

                                                              अंबेडकर नगर से शाबी अब्बास