Live Tv

Sunday ,17 Feb 2019

पीएम मोदी की सौगात, सॉफ्टवेयर से पता चलेगी बीमारी

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Apr 16-2018 04:19:37pm

देहरादून : केंद्र सरकार की यूनिवर्सल स्क्रीनिंग फॉर कॉमन के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कालसी में पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से एक सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन लांच किया।

 

इस सॉफ्टवेयर की मदद से देहरादून जिले के जौनसार बावर क्षेत्र के 234 गांवों के लोगों में गैर संचारी रोगों (हाइपरटेंशन, डायबिटीज, ओरल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर और सर्वाइकल कैंसर का जल्द पता चल पाएगा। इससे उनका उपचार बढ़िया और नि:शुल्क होगा।

 

ये पढ़े :  स्किल इंडिया प्रतियोगिता का आयोजन

 

चिकित्सा अधिकारी कालसी डॉ. राजीव कुमार दीक्षित ने बताया कि केंद्र सरकार की आयुष्मान योजना के तहत एप की लॉचिंग को भारत के 150 सरकारी अस्पतालों को चुना गया था, इसमें से छंटनी कर 80 अस्पतालों में से एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कालसी उत्तराखंड का अकेला अस्पताल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए एप को लांच किया। हालांकि समय की कमी के चलते वह अस्पताल के डॉक्टरों और विभाग के अधिकारियों से रूबरू नहीं हो सके। डॉ. दीक्षित ने बताया कि भारत में तेजी से गैर संचारी रोगों की संख्या बढ़ती जा रही हैं, इनकी समय रहते पहचान कर इलाज शुरू किया जाए, जिससे लोगों की जान बचाई जा सकती हैं।

 

बताया कि ग्राम स्तर पर नवजात बच्चों से लेकर सभी आयु वर्ग के लोगों का योजना के तहत पंजीकरण किया जाएगा। 30 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का आशाएं और एएनएम संबंधित गांवों में ही स्क्रीनिंग टेस्ट कर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में रिपोर्ट भेजी जाएगी। जिसके आधार पर रोग की पहचान होने पर पहले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और जरूरत पड़ने पर पड़ने पर जिला अस्पताल में मुफ्त इलाज उपलब्ध कराया जाएगा। इस दौरान स्वास्थ्य निदेशक डॉ. अंजलि नौटियाल, संयुक्त निदेशक डॉ. विनोद टोलिया, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. वाईएस  थपलियाल, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी आदि मौजूद रहे।