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Thursday, 21 June 2018

खाते- पीते घटाएं वजन

Reported by KNEWS | Updated: Apr 19-2018 02:07:19pm


नई दिल्ली : हर कोई वजन घटाना चाहता है। वजन घटाने के लिए हम तरह- तरह की एक्सारसाइज करते है। कॉफी भाग-दौड़ भी करते है, लेकिन गर्मियो में कुछ आसान तरीकों से भी वजन घटा सकते है। 

 

तरबूज

 

तरबूज  में फाइबर और पानी भरपूर मात्रा में होता है।  तरबूज में बिल्कुल भी फैट की मात्रा नहीं होता और  कोलेस्‍ट्राल बिल्‍कुल भी नहीं होता है। 100  ग्राम तरबूज में 30 कैलोरी होती है। 

 

 

तरबूज में शुगर की मात्रा भी काफी कम होती है। 100 ग्राम तरबूज में 6.2 ग्राम शुगर होता है। कम शुगर मोटापा कम करने के लिए बेहतर होता है।

 

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खरबूजा

 

खरबूजा हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। खरबूजे में मौजूद डाइटरी फाइबर्स रोगी को कब्ज की समस्या से छूटकारा मिलता है।  इससे वजन भी कम होता है। खरबूजा अल्सर जैसी समस्याओं के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

 

 

खीरा


गर्मियों में खीरा खाना बहुत अच्छा होता है। खीरे का कई तरीकों से खाया जा सकता है।  सलाद में खाएं या फिर इसका रायता बनाकर पिएं। खीरे में पानी की मात्रा अधिक होती है। ये आपकी पाचन क्रिया  को बेहतर बनाता है और स्किन में चमकदार भी।

 

 

खीरे को हम कभी भी  खा सकते है। सबसे बेस्ट पार्ट, आप इसे कभी भी खा सकते हैं।  खीरा खाने से आपका पेट भरा रहता है, इससे आप बेकार की चीजें नहीं खाते है। वजन भी आसानी से कम हो सकता है।

 

स्‍ट्रॉबेरी

 

स्‍ट्रॉबेरी में विटामिन सी होता है जो इम्‍यूनिटी को बढ़ाता है। इसके लाल रंग में एंथोस्यानिंस होता है जो फैट को कम करता है।  विटामिन सी होने की वजह से यह स्कीन में कोलेजन की मात्रा बढ़ जाती है। स्कीन में खिंचाव, चेहरे पर झुर्रिया के लिए यह  सबसे अच्छा है। 

 

 

                                                                                       नई दिल्ली से पूजा शर्मा


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