×
Knews App Now Available for Mobile

FREE for Android and iOS.

  LIVE TV

Wednesday, 15 August 2018

यात्रा का श्रीगणेश

Reported by KNEWS | Updated: Apr 19-2018 04:58:14pm


देहरादून : यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट दोपहर अक्षय तृतीया के मौके पर विधि विधान के साथ श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए गए। यमुना के शीतकालीन प्रवास स्थल खरसाली से यमुना जी की उत्सव मूर्ति को डोली यात्रा के साथ यमुनोत्री के लिए रवाना हुई।

 

यमुना जी को विदा करने के लिए उनके भाई शनि महाराज की डोली भी साथ गई और ठीक 10 बजे गंगोत्री धाम पहुंची। देश भर से आये तीर्थ पुरोहितों ने मां गंगा का भव्य स्वागत किया और दो घंटे तक मां गंगा की विशेष पूजा अर्चना की। इसी के साथ उत्तराखंड की प्रसिद्ध चारधाम यात्रा शुरू हो गयी है।

 

 

ये पढ़े : पुलिस विश्राम गृह मसूरी : जीर्णोंद्वार

 

 

दोनों धामों के कपाट खुलने के बाद चारधाम यात्रा का विधिवत शुभारंभ हो गया है। इस दौरान गंगोत्री विधायक गोपाल सिंह रावत, जिलाधिकारी डा. आशीष चैहान सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं पंच गंगोत्री मंदिर समिति के सदस्य एवं पदाधिकारी भी मौजूद रहे  जिसके बाद विधिविधान से यमुनोत्री धाम के कपाट आगामी छह माह के लिए खोल दिए गए।

 

इससे पहले खरसाली में पंच पंडा समिति द्वारा रात्रि जागरण का आयोजन किया गया। श्री पांच गंगोत्री मंदिर समिति के सचिव सुरेश सेमवाल ने कहा कि अक्षय तृतीय के पर्व के दिन मां गंगा के धाम गंगोत्री के कपाट खोल दिय गए हैं ।

 

 


पर हमसे जुड़े