×
Knews App Now Available for Mobile

FREE for Android and iOS.

  LIVE TV

Tuesday, 19 June 2018

टेनिस स्टार : मारिया शारापोवा

Reported by KNEWS | Updated: Apr 21-2018 01:22:54pm


नई दिल्ली :  रूस में टेनिस खिलाड़ी मारिया शारापोवा की लोकप्रियता के प्रमुख कारण है। 

 

1. जीत

 

2005 में शारापोवा को सर्वश्रेष्ठ महिला टेनिस खिलाड़ी रैंक किया गया था, जब वह केवल 18 वर्ष की थीं। उस समय उन्होंने टिप्पणी की, "मेरी मुस्कराहट कान से कान तक होती है।" "मैंने कुछ असाधारण हासिल किया।" उस समय तक टेनिस स्टार ने पहले ही 10 टूर्नामेंट जीत लिए थे।

 

 

2004 विंबलडन चैम्पियनशिप भी शामिल थी, जहां उन्होंने कई ग्रैंड स्लैम विजेता सेरेना विलियम्स पर सनसनीखेज जीत हासिल की। तब से, शारापोवा ने यू.एस. ओपन समेत पांच और प्रमुख टूर्नामेंट जीते हैं।

 

2. चरित्र

 

शारापोवा जीतने के लिए खेलती है। वे कहती है " "मैं इस खेल के दौरान हारना पसंद नहीं करती ". टेनिस खिलाड़ी मारिया शारापोवा हर पॉइंट के लिए बहुत मेहनत  करती है , चाहे उसमे चतुराई भरे शॉट्स का इस्तेमाल ही क्यों न हो।

 

यह विशेषता न केवल खेल में बल्कि अन्य परिस्थितियों में भी प्रकट होती है। 2007 में शारापोवा को  कंधे की पुरानी समस्या का सामना करना पड़ा और अगले वर्ष जटिल सर्जरी हुई।

 

ये पढ़े : सनराइजर्स ने केकेआर को पछाड़ा

 

घायल कंधे ने उन्हें एक साल कोर्ट से दूर रखा और वे बीजिंग ओलंपिक खेलों से चूक गई। शारापोवा ने सफल वापसी की। उनका मजबूत चरित्र उनके खेल की तरह ही है, टेनिस स्टार अपने शक्तिशाली बेसलाइन शॉट्स के लिए जानी जाती है।

 

3. रूसी पहचान

 

यह विरोधाभासी लग सकता है, क्योंकि शारापोवा कई वर्षों से अमेरिका में रह रही  है और प्रशिक्षण दे रही  है, लेकिन टेनिस स्टार हमेशा कहती है कि वह रूसी  है। "मेरे पास रूसी खून है, मैं घर पर रूसी बोलती  हूं. सामान्य रूप से, मैं खुद को अमेरिकी के बजाय रूसी होने के बारे में विश्वास करती हूँ, 

 

 

 

शारापोवा को लंदन ओलंपिक के लिए 2012 के उद्घाटन समारोह में रूसी ध्वज सौंपा गया था। इस तरह टेनिस स्टार रूसी ओलंपिक टीम के इतिहास में पहली महिला ध्वज धारक बन गईं। शारापोवा 2007 से अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में रूस का प्रतिनिधित्व कर रही  है।

 

4. सेरेना विलियम्स के साथ प्रतिद्वंद्विता

 

शारापोवा 2004 में विंबलडन के बाद से अमेरिकी एथलीट के खिलाफ जूझ रही  है। उन्होंने 21 गेम आज तक खेले  हैं, जिनमें विलियम्स ने 1 9 जीते । 2004 में शारापोवा की दो जीत हासिल हुई  थीं।

 

 

शारापोवा ने विलियम्स के पूर्व प्रेमी, बल्गेरियाई टेनिस खिलाड़ी ग्रिगर डिमिट्रोव को भी डेट किया। " दूसरी तरफ, उनके तनावपूर्ण संबंध ने शारापोवा को अपनी गर्भावस्था पर विलियम्स को बधाई देने से नहीं रोका: "यह जीवन में एक महिला को प्राप्त करने वाले सबसे बड़े उपहारों में से एक है।"

 

5. कमाई और दान

 

एक दशक से अधिक फोर्ब्स पत्रिका ने शारापोवा को दुनिया में सबसे ज्यादा भुगतान वाली महिला टेनिस स्टार के रूप में स्थान दिया। टेनिस स्टार ने स्वास्थ्य सम्बन्धी कठिनाइयों में दवाओं का सेवन किया  , जो उन्हें नहीं पता था, कि इसे वाडा द्वारा ब्लैकलिस्ट किया गया है। 

 

ये पढ़े : पंजाब के शेरो पर भारी पड़े विराट के धुरंधर

 

बाद में कई महीनों तक टेनिस स्टार को  प्रतिबंधित कर दिया गया था। मार्च 2016 में, स्विस घड़ी निर्माता TAG Heuer ने अपने अनुबंध को बढ़ाने  का फैसला किया। शारापोवा के प्रमुख प्रायोजक हेड और नाइकी ने उन्हें सभी तरह से समर्थन दिया। 

 

 

शारापोवा का शुगरपोवा नाम से मिठाई और च्यूइंग गम का एक निजी ब्रांड है। दिया।पिछले दशक में शारापोवा सक्रिय रूप से दान में शामिल रही है। उन्होंने चेरनोबिल परमाणु आपदा स्थल के पास पैदा हुए लोगों की मदद के लिए एक फंड स्थापित किया।

 

उनके माता-पिता बेलारूस के होमल क्षेत्र में बड़े हुए, जो कि दुर्भाग्यपूर्ण बिजली संयंत्र से बहुत दूर नहीं थे। दुर्घटना ने उन्हें मारिया शारापोवा के जन्म से दो महीने पहले साइबेरिया जाने के लिए मजबूर कर दिया।


पर हमसे जुड़े