×
Knews App Now Available for Mobile

FREE for Android and iOS.

  LIVE TV

Tuesday, 19 June 2018

योगी : बेटियों का मान सबका सम्मान

Reported by KNEWS | Updated: Apr 25-2018 03:05:34pm


मिर्ज़ापुर : ‘सबका साथ-सबका विकास’ का नारा अब सार्थक होता दिख रहा है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने कहा कि दहेज समाज के लिये एक अभिशाप है और इसके खिलाफ सभी को एक साथ खड़े होने की आवश्यकता है।

 

उन्होंने समाज के प्रबुद्ध वर्ग के लोगों का आह्वान करते हुये कहा कि सभी लोग एकजुट होकर इस कुरीति को नकराते हुये आगे आयें ताकि दहेज के कारण किसी पुत्री के विवाह में अड़चन न आने पाये। मुख्यमंत्री योगी ने जनपद मीरजापुर में उ.प्र. भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा संचालित निर्माण कामगार कन्या विवाह योजना के तहत 501 पुत्रियों के सामूहिक विवाह समारोह के अवसर पर नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया।

 

 

इसमें मीरजापुर के 171, संतरविदास नगर के 51 तथा सोनभद्र के 279 श्रमिकों की पुत्रियां शामिल हैं। इस तरह के विवाह न सिर्फ सामाजिक रूढ़ियों और जातियों के बन्धन को तोड़ेगी, बल्कि समाज में जागरूकता भी लाएंगी। जब दहेज के कारण किसी लड़की की बारात लौट जाती है या उसकी शादी टूट जाती है या उसे जला या मार दिया जाता है, तो कानून अपना काम करता ही है, लेकिन उस लड़की की पीड़ा को मिटाया नहीं जा सकता।

 

जीवनभर उसे इस अभिशाप के साथ जीना पड़ता है। योगी ने कहा कि इसी तरह का आयोजन गोरखपुर में भी किया जा रहा है, जहां पर 601 जोड़ों का विवाह होना सुनिश्चित हुआ है और इसके उपरान्त 501 जोड़ों का विवाह कानपुर में होना है। उत्तर प्रदेश सरकार अभियान चलाकर इन सारी कुरीतियों को तोड़ते हुए एक स्थान पर सामूहिक विवाह कराकर पुत्रियों को विदा करने का काम करेगी और ये उत्तर प्रदेश की सरकार और मजदूर के कल्याण के लिये एक बड़ी सफलता होगी।

 

 

उन्होंने ये भी कहा कि गरीब श्रमिक की बेटी अब दहेज के बिना प्रताड़ित नहीं होगी। योगी जी ने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा, विवाह, स्वास्थ्य सहित सभी क्षेत्रों के समाज के अन्तिम व्यक्ति के साथ खड़ी दिखेगी।

 

इस अवसर पर परिवार कल्याण एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारत सरकार एवं सांसद मीरजापुर  नुप्रिया पटेल ने कहा कि चाहे वो किसानों की ऋण माफी योजना हो, शिक्षा का क्षेत्र हो या चिकित्सा का क्षेत्र,सभी क्षेत्रों में प्रदेश सरकार द्वारा सराहनीय कार्य कर लोगों को उनका लाभ दिया जा रहा है।

कार्यक्रम में प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन विभाग मंत्री  स्वामी प्रसाद मौर्य ने नवविवाहितों को बधाई देते हुये श्रम विभाग की विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने श्रमिकों के लिये अनेक योजनाएं लागू की हैं, जिसमें उनके बच्चों की शादी, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि के लिए मदद देने का कार्य किया जा रहा है।

 

 

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कैम्प लगाकर अधिक से अधिक श्रमिकों का पंजीकरण करायें ताकि उन्हें योजनाओं का लाभ मिल सके। इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 

                                                                    नई दिल्ली से प्राक्षी मिश्रा

 


पर हमसे जुड़े