×
Knews App Now Available for Mobile

FREE for Android and iOS.

  LIVE TV

Tuesday, 23 October 2018

अंधेरे में जी रहे है इस गांव के लोग

Reported by KNEWS | Updated: May 01-2018 10:24:56am


महराजगंज : महराजगंज जिले का फरेंदा विधानसभा का बारातगाड़ा गांव जिसकी आबादी लगभग 3000 की है। इस गांव के लोग आजादी के इतने बरस बीत जाने के बाद भी  बिजली के लिए तरस रहे है।

 

देश मे कई सरकारे आई और चली गई लेकिन इस गांव के लोगो की किस्मत नही बदल सकी और आज भी ये लोग अंधेरे में रहने को मजबूर है । ऐसा नही है कि इस गांव में कोई विकास नही हुआ है।

 

ये पढ़े : उत्तर प्रदेश क्राइम - 30 अप्रैल 2018

 

गांव में खड़ंजा है, साफ-सफाई है,प्राथमिक विद्यालय है लेकिन बिजली नहीं है । गांव में बिजली के नाम पर कुछ नहीं हुआ है । ग्रामीणों का कहना है कि वो हर चुनाव में ठगे जाते है। नेता चुनाव के समय वोट मांगने आते है और यह कहकर चले जाते हैं कि जीतने के बाद उनके गांव में बिजली पहुंचाया जायेगा लेकिन नेता चुनाव जीतने के बाद फिर गांव की तरफ मुड़कर नहीं देखते। 21 शताब्दी में लालटेन की रोशनी में बच्चे पढ़ाई करते हुए दिखाई दे तो  कोई शायद विश्ववास न करे लेकिन ये हकीकत है और मासूम बच्चे लालटेन और दीपक की रोशनी में पड़ने को मजबूर है ।

 

इस गांव के कई ऐसे नौजवानों की शादी इसलिए नही हो पा रही है क्योंकि गांव में बिजली नही है और कोई भी अपनी लड़की की शादी इस गांव में नही करना चाहता है । वहीं जिनकी शादी हो जा रही है और बहू इलेक्ट्रॉनिक समान ले कर आ रही है तो वो डब्बा में बंद रह कर घर की शोभा बढ़ा रही है । गांव के प्रधान दिनेश यादव कहते हैं कि उन्होंने गांव में बिजली लाने के लिए कई कोशिश की, लेकिन नाकाम रहे। गांव में लोग घर में रोशनी करने के लिए सोलर लाइट के साथ मिट्टी के तेल का प्रयोग करते हैं। पढ़ने वाले बच्चे लालटेन की रौशनी में पढ़ाई करते हैं । वहीं जिलाधिकारी को जिले में आए ज्यादा दिन नहीं हुआ है  लेकिन उनका कहना था इस गांव के लिए कुछ करके जाएंगे।

 

सर्वे करा दिया गया है आवश्यक कार्यवाही जारी है और जल्द से जल्द गांव में बिजली आ जायेगी । बता दे कि पिछले डीएम साहब इस गांव को गोद भी ले चुके हैं लेकिन बिजली के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति ही की गई । गांव के नौजवान भी हताश हैं वजह जब गांव में लोग अपनी बेटी का ब्याह करने आते हैं तो इस बात से पीछे हट जाते हैं की बारातगाड़ा में अभी तक बिजली का कनेक्शन नहीं है। सोच सकते हैं कि किस दुनिया और किस विकास में हम जी रहे हैं बात मंगल और चंद्रमा पर शोध की हो रही है लेकिन लोग अभी तक बल्ब की रोशनी के लिए और बिजली के कनेक्शन के लिए तरस  रहे है।

                                                   

                                                                                    महराजगंज से बृजेश गुप्ता

                                                 


पर हमसे जुड़े

मुख्य ख़बरे