Live Tv

Sunday ,16 Dec 2018

मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: May 01-2018 03:40:49pm

इलाहाबाद : ज्येष्ठ महीने के पहले मंगल पर संगम नगरी इलाहाबाद में लेटे हनुमान मंदिर में बजरंग बली विशेष पूजा अर्चना की जा रही है। इस दिन को बड़ा मंगल के नाम से भी जाना जाता है।

 

बड़े मंगल के पावन पर्व पर संगम किनारे लेटे हनुमान मंदिर में सुबह से भक्तों की भीड़ जुटी हुई है । ऐसी मान्यता के ज्येष्ठ माह के मंगलवार को हनुमान जी की पूजा अर्चना करने से सभी मनोकामनायें पूरी होती हैं।

 

ये पढ़े : अधिकारियों को दिए गये आदेश

 

बड़ा मंगल पर संगम स्थित लेटे हुए हनुमान जी के मंदिर समेत दूसरे मंदिरों में  भव्य श्रृंगार कर विशेष आरती की जायेगी। ज्येष्ठ महीने के पहले मंगलवार को हनुमान मंदिर को ख़ूबसूरती से सजाया गया है तो वहीं ग्रामीण इलाकों से आने वाले लोग के दिन बजंरग बली निशान चढ़ाने के लिये पहुंच रहे हैं ।

 

बड़े हनुमान मंदिर के महंत अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेन्द्र गिरी का कहना है कि इस बार ज्येष्ठ माह के बीच में अधिक मास भी लग जायेगा । जिससे इस साल ज्येष्ठ माह में नौ मंगलवार होंगे। इस वजह से इस साल के ज्येष्ठ माह में मंगलवार के दिन की गयी हनुमान जी की पूजा विशेष फलदायी और मंगलकारी होगी ।

 

यही वजह है कि संगम किनारे लेटे हनुमान मंदिर में सुबह से भी श्रद्धालुओं का ताता लगा हुआ है जो रात तक जारी रहेगा । शाम के इस मंदिर में हनुमान जी की विशेष आरती और पूजा होगी ।

                                             

                                                            इलाहाबाद से सईद अब्बास