×
Knews App Now Available for Mobile

FREE for Android and iOS.

  LIVE TV

Friday, 17 August 2018

तांबा निखारे त्वचा

Reported by KNEWS | Updated: May 03-2018 05:50:53pm


 नई दिल्ली : तांबे के बर्तन में रात को रखा पानी सुबह पीना सेहत के लिए बहुत फयदेमंद होता हैं। जब पानी को तांबे के बर्तन में रखा जाता है तो तांबा पानी में उतर आता है। उसके सारे अच्छे तत्व उस पानी में मिल जाते हैं। इस पानी की सबसे अच्छी बात ये है कि ये कभी बासी नहीं होता।

 

इसे लंबे वक्त तक रखा जा सकता है। तांबे का पानी पीने से हमारे शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम होती है, त्वचा में निखार आता है। तांबे दिल की बीमारीयों और ऐनीमीया, अमीयो, बायसीस, कफ, ऐेसीडिटी, बवासीर जैसी बीमारियों में भी बहुत लाभ होते हैं। तांबे में मस्तिष्क को उत्तेजित करने वाले और विरोधी ऐंठन गुण होते हैं।

 

इन गुणों की मौजूदगी मस्तिष्क के काम को तेजी और अधिक कुशलता के साथ करने में मदद करते है। तांबा बहुत ही अच्छा एंटी-अॉक्सीडेंट होता है, जो सनय से पहले नज़र आने वाले बुढ़ापे को दूर करता हैं।

 

 

तांबे का पानी थायराइड के लिए उपयोगी है। तांबे में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण किसी भी प्रकार के दर्द व सूजन में राहत प्रदान करता है। तांबे के बर्तन में रखा पानी वात, पित्त और कफ की शिकायत को दूर करने में मदद करता है।

 

इस प्रकार से इस पानी में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो कैसर से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं। तांबे के किसी बर्तन में रखे हुए जल को पीने से पूरे शरीर में रक्त का संचार बेहतरीन रहता हैं. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से गैस की समस्यां 10 दिन में पूरी हो जाती है।

 

                                                                                नई दिल्ली से प्राक्षी मिश्रा


पर हमसे जुड़े