Live Tv

Sunday ,16 Dec 2018

बलिया में स्वच्छता अभियान का नुक्कड़ कार्यक्रम

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: May 04-2018 10:45:02am

 

बलिया : स्वच्छ भारत का सपना सभी देख रहे है लोग बढ़ते हुए प्रदूषण और उनसे फैलते अनेको बीमारी से बचना चाहते है। स्वच्छता को लेकर लोगो में खासा उत्साह भी है। स्वच्छ भारत का सपना हमारे देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का था जिसे पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसका बीड़ा उठाया है।

 

इसी क्रम में बलिया नगरपालिका में जहां स्वच्छता अभियान को लेकर बलिया नगर पालिका और लखनऊ से आये आर्यन ग्रुप और इलाहबाद दूरदर्शन के नाट्य कलाकारों के द्वारा नगर में घूम - घूम कर स्वच्छता को लेकर नुक्कड़ नाट्य कार्यक्रम के जरिये लोगो को स्वच्छता के बारे में बताया और अपनी नुक्कड़ नाट्य कला प्रदर्शन से लोगो को सही जगह कूड़ा फेकना और शौचालय में जा कर शौच करने का सन्देश देते हुए नगर को स्वच्छ रखने का सन्देश दिया।

 

ये पढ़े : अपनी ही पार्टी के नेताओं के विरूद्ध मुखर हुई भाजपा सांसद

 

भारत सरकार की महत्वकांक्षी योजना स्वच्छ भारत अभियान जहां एक अच्छा दिल एक अच्छे चरित्र से ढाला जाता है पूर्णता और सुखी स्वाच्छभाषित भारत है।  हाल ही में हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा घोषित एक अभियान है। जिसे आर्यन ग्रुप और नगर पालिक के सहयोग से नगर के कई जगहों पर नाट्य कलाकारों ने अपने नाट्य के जरिये नगर को साफ और स्वच्छ रखने की अपील की कलाकारों का नुक्कड़ नाट्य हास्य था लेकिन स्वच्छ भरत का सन्देश नगर के लोगो का मन मोह लिया और लोगो ने भी नाट्य का आनन्द लेते हुए नगर को स्वच्छ रखने को लेकर अपनी हामी भारी।

 

एक स्वच्छ वातावरण रखने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि अधिक पेड़ लगाए जाए। स्वच्छ-भारत कार्यक्रम का उद्देश्य सरकारों, व्यवसाय, शैक्षणिक और अन्य संस्थानों से जुड़ी स्कूलों और गैर-सरकारी संगठनों के माध्यम से पर्यावरण को साफ और स्वच्छ रखना है। इस कार्यकर्म के द्वारा भारत के सभी शहरों और गांवो में स्वच्छता के लिए सामुदायिक जिम्मेदारी जुटाने का लक्ष्य है। अगर हम अपने नगर को स्वच्छ रखते हैं तो हम एक हरे और स्वस्थ भारत प्राप्त कर सकते हैं।

                                                       

                                                        बलिया से अमित कुमार