×
Knews App Now Available for Mobile

FREE for Android and iOS.

  LIVE TV

Tuesday, 14 August 2018

जागरुकता की अलख जगाने में जुटी पुलिस

Reported by KNEWS | Updated: May 05-2018 10:00:58am


नोएडा : सामूहिक दुष्कर्म और छेड़-छाड जैसे लड़कियो के प्रति बढ़ते अपराध के मामलो के रोकथाम के लिए पुलिस प्रशासन नुक्कड़ नाटक का आयोजन कर लोगो को जागरूक करने के प्रयास में जुटा है।

 

दादरी कस्बे में ग्रेटर नोएडा के एमडी ग्रुप ऑफ कॉलेज के छात्र-छात्राओ ने नुक्कड़ नाटक का आयोजन लोगो को इन कुरीतियो के खिलाफ अपने कानूनी अधिकारों के प्रयोग के लिए प्रेरित किया और पुलिस प्रशासन व्दारा जारी किए गए हेल्प लाइन नंबरो की जानकारी दी।

 

ये पढ़े :  मुख्यमंत्री योगी का आगरा दौरा

 

पूरी दुनिया में महिलाओं, बच्चियों की चर्चा लालन पालन से लेकर सुरक्षा तक की जा रही है। सुरक्षा घर में, सड़क पर, दफ्तर में, बाजार में। तमाम संगठन, सरकारें और स्वयंसेवी लोग अपने तरीके से जागरुकता फैला रहे हैं। ऐसे में पुलिस ने महिलाओ को सुरक्षित माहौल देने के लिए नुक्कड़ नाटक का आयोजन कर लोगो को जागरूक करने के प्रयास में जुटा है।

 

इसके पीछे पुलिस अधिकारिओ की मंशा थी कैसे महिलाओ को जागरुक की वे अपनी सुरक्षा के लिए सतर्क हो, और लोगो को कैसे जागरूक किया जाये की वे महिलाओ के प्रति ज्यादा संवेदनशील हो। रंगमंच सिर्फ मनोरंजन का ही साधन नहीं, बल्कि सामाजिक जागरुकता लाने का बड़ा हथियार है ये मानना है नुक्कड़ नाटकों में भाग ले रही कलाकारो का जो ग्रेटर नोएडा के कालेजो में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं है।

 

ये लोग न सिर्फ अपने कानूनी अधिकारो के प्रयोग के लिए महिलों को प्रेरित कर रहे है, बल्कि  पुलिस प्रशासन द्वारा जारी किए गए हेल्प लाइन नंबरो कि जानकारी भी दे रहे है। इस अभियान में जुड़े छात्र भी मानते जबतक लोगो कि सोच नहीं बदलेगी तबतक समाज नहीं बदलेगा। 

                                                 

                                                                                           नोएडा से अजय ठाकुर


पर हमसे जुड़े