Live Tv

Sunday ,16 Dec 2018

महराजगंज जिले का हाईटेक विलेज

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: May 08-2018 10:50:50am

महराजगंज : महराजगंज जिले से एक अच्छी खबर आई है। इस जिले का एक गांव ऐसा है जो पूरी तरह से हाईटेक गांव बन गया है । जिला मुख्यालय से लगभग 75 किलो मीटर दूर नौतनवा ब्लाक का बरवा कला गांव इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है।

 

ये गांव पूरी तरह से वाईफ़ाई से लैस है जिसका फायदा नौजवानों को मिल रहा है और घर बैठे ही ऑनलाइन फॉर्म से लेकर हर काम कर ले रहे है । नेपाल बॉर्डर से सटा होने से आये दिन मानव तस्करी समेत अन्य अपराध होते रहते थे जिसको देखते हुए पूरे गांव में सीसीटीवी कैमरा लगा है।

 

ये पढ़े : थानेदार और विधायक में नोंक- झोंक

 

वहीं ये गांव ओडीएफ गांव में शुमार है । प्रधान के दृढ़ संकल्प और गांववालों के सपोर्ट से बरवा कला गांव यूपी के हाई टेक गांव में शुमार हो गया है । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आह्वान के बाद भी यूपी का कोई सांसद और विधायक गांव गोद लेकर विकास की दृष्टि से ऐसी कोई नजीर नहीं बना सका, जैसा एक प्रधान ने निजी संसाधनों और प्रयास से अपने गांव को प्रदेश का हाईटेक गांव बनाकर कर दिखा दिया।

 

यह कथित विकासवादी सरकारों के कार्यप्रणली के लिए भी आईना सरीखा है। वीरेंद्र राव जिसने बहुत पहले ये सोचा था कि भले कोई मेरे गांव के विकास के लिए आगे न आये, लेकिन हम अपने गांव को हाईटेक बनाकर रहेंगे और गांव का प्रधान बनते ही अपने गांव को हाई टेक विलेज बना दिया। छह महीने में पूरा गांव की तस्‍वीर बदल गई । प्रधान ने पूरा गांव गुलाबी रंग में रंगवा दिया। गांव के सभी रास्तों पर सीसीटीवी कैमरा लगा दिया। गांव की खासियत यह भी है कि हर घर के सामने कूड़ादान रखा है। वहीं अब प्रधान ने अपने गांव के प्राइमरी स्कूल को प्राइवेट स्‍कूल से बेहतरीन बनाने का प्रयास कर रहे है।

 

 उत्तर प्रदेश में बरवाकला गांव हाईटेक विलेज में शुमार है जिसकी प्रशंसा अब जिले के प्रशासनिक अधिकारी भी कर रहे है। वही अब प्रधान वीरेंद्र राव के इस कदम को प्रशासन और जिले के लोग तारीफ कर रहे है। अधिकारियों का कहना है कि जिस तरह से गांव के प्रधान और ग्रामीणों ने अपने गांव को हाई टेक बना दिया है उससे और भी प्रधानों को सीखना चाहिए। अधिकारियों का कहना है कि वीरेंद्र राव का ये कदम काफी सराहनीय है और जिला प्रशासन गांव के विकास के लिए पूरी तरह तत्पर है। 

                                                 

                                                                                          महराजगंज से बृजेश गुप्ता