×
Knews App Now Available for Mobile

FREE for Android and iOS.

  LIVE TV

Friday, 17 August 2018

आंधी का कहर

Reported by KNEWS | Updated: May 10-2018 09:51:20am


इटावा : इटावा में  देर शाम आई आंधी तूफान की चपेट में आने से जसवंतनगर तहसील में एक महिला समेत 4 लोगों की मौत हो गई है तथा तीन अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। सभी घायलों को डॉ0 भीमराव अंबेडकर संयुक्त चिकित्सालय में दाखिल करा दिया गया है।

 

जहां पर सघनता से डाक्टरों की टीम उनका उपचार करने में जुटी हुई है। इटावा के अपर जिलाधिकारी जितेंद्र कुमार कुशवाहा ने बताया कि आंधी तूफान की चपेट में आने से जसवंतनगर तहसील के कई गांव में कहर देखने को मिला है।

 

ये पढ़े : उत्तर प्रदेश क्राइम - 09 मई 2018

 

आंधी तूफान की चपेट में आने से एक महिला समेत 4 लोगों की मौत हुई है। उन्होंने बताया कि जसवंतनगर तहसील के पचपेड़ा गांव में 63 वर्षीय रतन सिंह,बिचपुरी खेड़ा में 50 वर्षीय अकील अहमद,रूकूनपुरा में 40 वर्षीय उर्मिला देवी की और कुरसैना स्थित पंजाबी ढाबा पर 45 वर्षीय ओमप्रकाश की विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं के चलते मौत हो गई है। उन्होंने बताया कि वैसे तो पूरे जिले भर में कई और लोगों के भी घायल होने की खबरें सामने आई है जिन को उपचार के लिए स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में दाखिल करा दिया गया है।

 

जसवंतनगर तहसील में जिन लोगों की मौत हुई है उनके शवों का परीक्षण देर रात में ही करा के शवों को अंतिम संस्कार के लिए उनके परिजनों को सुपुर्द कर दिया गया है। उधर सभी मृतकों के परिजनों को प्राकृतिक आपदा सहायता कोष से आर्थिक सहायता प्रदान करने की प्रक्रिया अपनाई जा रही है। घायलों के इलाज के लिए भी डाक्टरों को निर्देशित किया गया है इसके साथ ही उन सभी घायलों को भी आपदा राहत कोष से मदद की व्यवस्था की जा रही है सभी मृतकों के सिलसिले में शासन को अवगत करा दिया गया है।

 

अपने निर्वाचन क्षेत्र मे आंधी तूफान के कहर से हताहत लोगो के प्रति समाजवादी पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और जसवंतनगर विधायक शिवपाल सिंह यादव काफी मर्माहत है। अपने निर्वाचन क्षेत्र जसवंतनगर में प्राकृतिक आपदा की जद में आ कर के चार लोगों की मौत पर गहरा शोक जताते हुए सभी पीड़ितों के परिजनों को 20,20 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदत्त करने की योगी सरकार से की है।

 

उन्होंने कहा कि वह बहुत जल्दी सभी पीडितो के परिजनों से मिलकर के सांत्वना प्रकट करने के लिए उनके घर पहुंचेंगे। कई दिनों के इंतजार के बाद  देर शाम इटावा जिले में जोरदार आंधी तूफान की धमक दिखाई दी। मौसम विभाग की तरफ से लगातार लोगों को इस बात के लिए आगाह किया जा रहा था कि तूफान आ रहा है,कल तूफान आ रहा है लेकिन ऐसा होता हुआ नहीं दिखाई दे रहा था।

 

एकाएक देर शाम तक आए जोरदारी से आए भीषण तूफान देख पूरे इटावा जिले में जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है । तेज हवाओं के साथ थी पानी और ओलों की जोरदार बौछार नजर आई। मौसम के इस बदलाव के बीच सबसे बड़ी खास बात यह देखी जा रही है कि तापमान में खासी तादाद में गिरावट आ गई है । इलाकाई लोगों की बात को अगर माना जाए तो उनको मौसम के इस बदले मिजाज के बीच सर्दी का एहसास होता हुआ दिखाई दे रहा है । गर्मी का सीजन चल रहा है,जिसमें 40 डिग्री के आसपास तापमान था लेकिन तूफान के बाद तापमान के 20 डिग्री के आसपास पहुंचने की संभावना जताई जा रही है।

                                               

                                                                                                        इटावा से प्रमोद दीक्षीत


पर हमसे जुड़े