Live Tv

Sunday ,20 Jan 2019

उत्तराखंड, यूपी और मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Sep 04-2018 10:08:44am

दिल्ली: मौसम विभाग ने उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अगले तीन दिन तक दक्षिण पश्चिम मानसून की सक्रियता को देखते हुये उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के वैज्ञानिक चरण सिंह ने सोमवार को बताया कि मैदानी इलाकों में हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण दक्षिण पश्चिम मानसून अपने अंतिम चरण के दौर में इन इलाकों में सक्रिय रहेगा. इसकी वजह से उत्तराखंड और पश्चिमी-पूर्वी उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में अगले 72 घंटे तक भारी बारिश की आशंका है.


इसके अलावा मध्य प्रदेश के पश्चिमी इलाकों और पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर अगले दो दिन तक मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की गई है. उन्होंने बताया कि इन इलाकों में सोमवार को भी भारी बारिश का दौर जारी है. यह स्थिति अगले दो से तीन दिन तक बरकरार रहेगी. सिंह ने बताया कि इस बाबत चेतावनी वाले तीनों राज्यों को शासन और प्रशासन के स्तर पर मौसम की संभावित स्थिति से अवगत कराते हुये सभी ऐहतियाती इंतजाम करने का परामर्श भी दिया गया है.


खासकर उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश की आशंका को देखते हुये राज्य आपदा प्रबंधन को विशेष इंतजाम करने को कहा गया है. मौसम संबंधी पूर्वानुमान के अनुसार मंगलवार को मध्य प्रदेश के उत्तर पश्चिम इलाकों में छिटपुट स्थानों पर अतिवृष्टि और हिमाचल प्रदेश के साथ पश्चिम बंगाल के गंगा के तटवर्ती क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर तेज बारिश की आशंका जताई गई है.


इसके अलावा बुधवार को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के अलावा पूर्वोत्तर राज्यों असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में भारी बारिश का अनुमान व्यक्त किया गया है.