×
Knews App Now Available for Mobile

FREE for Android and iOS.

  LIVE TV

Friday, 16 November 2018

खेल रत्न के लिए पुनिया जायेंगे कोर्ट ,0 पॉइंट्स के बावजूद कोहली को मिला खेल रत्न

Reported by KNEWS | Updated: Sep 21-2018 12:09:08pm


खेल में सबसे बड़े पुरस्कार को लेकर एक बड़ा गेम शुरु हो गया है। बता दे की राजीव गाँधी खेल रत्न के लिए कुछ खिलाडी नामित किये गए थे। 11 सदस्यी सेलेक्शन पैनल को निर्धारित करना था की किसको यह अवार्ड दिया जायेगा।नामित खिलाड़ियों में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और वर्ल्ड चम्पियन मीराबाई चानू का नाम भी था.इन दोनों के नाम पर सेलेक्शन पैनल ने भी मोहर लगा दिया है.जिसके चलते इसी साल इन दोनों को खेल रत्न से नवाजा जायेगा।इन दोनों नाम के सेलेक्शन के बाद ही खेल शुरु हुआ है।बताया जा रहा है जिसके कारण गोल्ड मेडेलिस्ट बजरंग पुनिया कोर्ट भी जायेंगे।  

11 सदस्यी सेलेक्शन पैनल को खेल रत्न के लिए नाम को चुनने के लिए पॉइंट्स का सहारा लेना पड़ता है। जिसमे विराट कोहली को कोई पॉइंट्स नहीं मिला और पुनिया को 80 पॉइंट्स मिलने के बावजूद भी उनको इस अवार्ड से दूर रखा  गया है.जिससे नाराज होकर पुनिया गुरुवार को खेल मंत्री से मिल कर कोर्ट जाने की बात कही। उन्होंने कहा की देखते है की कैसे सबसे ज्यादा पॉइंट पाने वाले खिलाडी को खेल रत्न नहीं दिया जाता है.उनका कहना है की मै विराट और चानू की बहुत इज्जत करता हुँ।  वही  चानू और अपने गेम की मै तुलना नहीं कर रहा हुँ । लेकिन अगर उसके खेल और उसके प्रदर्शन को देखते हुए उसे अवार्ड मिल रहा है तो फिर मुझे भी मिलना चाहिए. मै खेल मंत्री से मिला तो उन्होंने हमें सांत्वना दिया है लेकिन मै अगले साल के लिए नहीं रुकना चाहता हुँ .  

बता दे की यह पॉइंट सिस्टम देश के सभी खेलो में लागू होता है लेकिन क्रिकेट में ऐसी कोई सुविधा नहीं है.इसी के कारण विराट कोहली के पफॉर्मेंस टेबल पर कोई अंक नहीं मिला। वही चनु को 44 पॉइंट मिला जो अन्य खिलाड़ियों से काम था। बता दे की खेल रत्न के लिए 17 खिलाड़ियों को नॉमिनेट किया गया था जिसमे  पैरा ऐथलीट दीपा मलिक, पुनिया और फोगाट आदि का नाम था। इन् सभी खिलाड़ियों का पॉइंट्स इस प्रकार है ,पैरा ऐथलीट दीपा मलिक78.4 प्वांइट हैं. इसके बाद मणिका बत्रा थीं जिनके 65 प्वाइंट थे तो वहीं विकास और अभिषेक भी इस लिस्ट में थे जिनके 52 और 55.3 प्वाइंट हैं.

दूसरे नाम के लिए मीराबाई चानु को चुना गया है लेकिन चुनने से पहले चानु और श्रीकांत के नामो को लेकर  संशय को इस प्रकार  दूर किया गया। मीराबाई और श्रीकांत के केस में 7 लोगों ने जहां मीराबई का नाम लिया तो वहीं 6 लोगों ने श्रीकांत का.बता दें कि 11 सदस्यों वाली कमिटी के पास ये अधिकार है कि वो इन खिलाड़ियों को 20 प्वाइंट्स अपनी तरफ से दे सकती है जिसके बाद इन खिलाड़ियों को ओलंपिक, वर्ल्ड चैंपियनशिप और कॉमनवेल्थ गेम्स में इनके प्रदर्शन को देख उस आधार पर कुल प्वाइंट्स दिया जाता है. प्वाइंट्स टेबल में 17 में से सिर्फ 11 खिलाड़ियों को चुना गया जिन्हें कमिटी ने कुछ इस तरह प्वाइंट्स दिए.चानू (19), कोहली (18.5), श्रीकांत (18), विनेश (13), रोहन बोपन्ना (12), बजरंग पुनिया (12), नीरज चोपड़ा (15), दीपा मलिक (12), विकास कृष्णन (14) मणिका बत्रा (13) और पैरा रेसलर विरेन्दर सिंह (12).

सेलेक्शन पैनल द्वारा दिए पॉइंट्स को मिला दिया जाये तो सभी खिलाड़ियों  को इस प्रकार  है चानू 63 (44+19), पुनिया का 92 (80+12), फोगाट का 93 (80+13), मलिक का 90.4 (78.4+12), बत्रा 78 (65+13) और विकास के 66 (52+14) प्वाइंट्स मिले.


पर हमसे जुड़े

मुख्य ख़बरे