Live Tv

Thursday ,17 Jan 2019

मौसम विभाग की चेतावनी ,डेई मचा सकता है पुरे भारत में कहर

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Sep 22-2018 12:10:51pm

पुरे देश में हो रही बारिश की वजह से आम लोगो को भारी समस्या उठानी पड़ रही है.बारिश की वजह से कई राज्यों में तो बाढ़ आ गया. जिससे पूरा जन समुदाय अस्त व्यस्त हो गया.बता दे की मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिनो में भरी बारिश की अाशंका जताया गया है.ओडिशा में तबाही मचाने के बाद डेई तूफान अब पुरे भारत में कहर मचाने को तैयार है.जिसको लेकर मौसम विभाग द्वारा राज्यों में चेतावनी दे दी गई है.बता दे की शुक्रवार को  शिमला से लेकर हैदराबाद में भारी भारिश हुई.वही मौसम वैज्ञानिको का मानना है की शनिवार को अन्य राज्यों में भी भरी बारिश हो सकता है.दिल्ली में शनिवार सुबह मौसम साफ दिखाई दिया।वही शुक्रवार को हे बारिश की वजह से कई राज्यों में मौसम ठंडा है। 

ओडिशा में हाहाकार मचाने वाला डेई तूफान जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है उसकी रफ्तार कम हो रही है, लेकिन इस तूफान की वजह से शनिवार को 8 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट है. तूफान की वजह से दिल्ली का भी मौसम बदला हुआ. दिल्ली में शुक्रवार रात झमाझम बारिश हुई.चक्रवाती तूफान डेई ने उड़ीसा के मलकानगिरी में कहर बरपाया है. डेई शुक्रवार की सुबह गोपालपुर के पास समुद्र तट पर पहुंचा, जिसकी वजह से तेज हवाएं और बरसात होने लगी. बताया जा रहा है कि यहां अभी लगभग 23 किमी प्रतिघंटे की गति से हवाएं चलीं. ओडिशा को हिला देने वाले तूफान का कहर सिर्फ ओडिशा तक सीमित नहीं है. इसका असर अन्य राज्यों में भी दिख रहा है.दिल्ली, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र में भी डेई की वजह से बादल बरसे. मौसम विभाग की मानें तो शनिवार को भी ओडिशा, तेलंगाना, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक में भारी बारिश हो सकती है यानी आधे हिन्दुस्तान पर तूफान का असर दिखेगा.

इस साल पहाड़ों पर बारिश ने जमकर कोहराम मचाया. कहीं पहाड़ टूट गए, कहीं गाड़ियां बह गईं, कहीं बादल फटा तो कहीं घर ही बह गए. अभी तबाही की इस कहानी को बीते एक महीना भी नहीं हुआ है कि मौसम विभाग ने फिर चेतावनी जारी की है. 23 और 24 सितंबर को हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में बारिश भारी और भूस्खलन का अलर्ट है.केदारनाथ, बद्रीनाथ की ऊंची पहाड़ियों पर बर्फ की चादर बिछ गई है. यहां शुक्रवार को बारिश के साथ बर्फबारी हुई. शिमला में भी शुक्रवार को बारिश की वजह से यहां आने वाले सैलानियों ने मौसम का लुत्फ उठाया. मगर इन पहाड़ी राज्यों में रविवार और सोमवार के दिन भारी बारिश का अलर्ट है.अगर आप पहाड़ों पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो एक बार इस चेतावनी को भी जरूर सुन लें. हिमाचल में 23 और 24 सितंबर के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. शिमला, कांगड़ा, मंडी में भारी बारिश की चेतावनी है. भूस्खलन के साथ नदियों का जलस्तर बढ़ने की आशंका है.