Live Tv

Sunday ,20 Jan 2019

दिल्ली सरकार की तरफ से मिल सकता है दिल्ली वाशियों को खुश ख़बरी,वैट में करेगी कटौती

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Sep 25-2018 01:03:20pm

बढ़ते तेल के दामों के बीच दिल्ली वाशियों को मिल सकती है ख़ुशी।यह ख़ुशी दिल्ली सरकार की तरफ से पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी करने से मिलेगी।दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर वैट दरों में कटौती करने का मन बना लिया है और इसका घोषणा मंगलवार को हो सकती है। पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों पर चंडीगढ़ में उत्तर भारत के पांच राज्यों के वित्त मंत्रियों और अधिकारियों की मंथन बैठक शुरू हो चुकी है।बैठक में हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिशोदिया के अलावा उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ के वित्त विभाग एवं कराधान विभाग के अधिकारी भी मौजूद हैं। 

माना जा रहा है कि ,अगर फैसला लिया गया तो यह कटौती 3-4 फीसद तक हो सकती है, जिससे पेट्रोल-़डीजल के दाम डेढ़ से दो रुपये प्रति लीटर तक कम होंगे। दिल्ली वित्त विभाग के एक अधिकारी की मानें तो इस बारे में तकरीबन सहमति बन चुकी है। सबकुछ ठीक रहा तो मंगलवार को वैट कटौती का एलान हो सकता है.यहां पर बता दें कि वैट दरों को लेकर पड़ोसी यूपी और हरियाणा सहित कई उत्तरी राज्यों में तीन साल पहले सहमति बनी थी कि दरों का एक समान रखना है और ऐसा किया भी जा रहा है। ऐसे में पेट्रोल-़डीजल की दरों में कमी करने से पहले इन राज्यों को भी भरोसे में लेना जरूरी है। इसके चलते मंगलवार को चंडीगढ़ में यह वित्त मंत्रियों की बैठक रखी गई है। 

टैक्स लेने के मामले पर वर्तमान में दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में पेट्रोल पर करीब 27 फीसद और डीजल पर 17 फीसद की दर से लिया जाता है। अगर दोनों पर रेट 3-4 फीसद तक घटे तो कीमतें 2 रुपये तक कम हो जाएंगी।  बता दे कि, मंगलवार को भी तेल के दाम फिर बढ़े हैं। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 82.86 रुपये और डीजल के दाम 74.12 रुपये प्रति लीटर है। दिल्ली में पेट्रोल के दामों में 14 पैसे और डीजल में 10 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई है, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई सहित महाराष्ट्र के कई शहरों में पेट्रोल 90 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया है। इससे पहले सोमवार को भी दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 11 पैसे की बढ़त दर्ज की गई थी जबकि डीजल में 5 पैसे की वृद्धि हुई थी।