Live Tv

Sunday ,20 Jan 2019

गर्भवती है तो ज़रूर रखे इन बातो का ध्यान

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Jan 09-2019 04:26:33pm

गर्भवती होने का एहसास ही बहुत खूबसूरत होता है।  कहा जाता है की ये एक औरत का दूसरा जन्म होता है।  एक औरत के लिये माँ बनना सबसे बड़ी बात होती है। गर्भवती होने के बाद आपको ख़ुशी के साथ साथ बहुत सी चिंता सताने लगती है।  यह चिंता खुद से ज़्यादा गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए होती है। यह बिलकुल सच बात है की एक महिला के लिए  गर्भावस्था बहुत की सावधान और परहेज करने का वक्त होता है। इस समय महिलाओ को ज़्यदा देखभाल और प्यार की ज़रूरत होती है। और यह भी बिलकुल सच बात है की इस वक्त माँ के द्वारा की गई चीज़े और खाया गए खाने का आसार सीधा बच्चे पे होता है। पहले बच्चे के जन्म के समय तो वैसे भी महिलाएं काफी कंफ्यूज रहती हैं। वो यह तय करने में ही उलझी रह जाती हैं कि क्या सही होगा और क्या गलत। 

हालांकि प्रेग्नेंसी से जुड़ी कई किताबें बाजार में मौजूद हैं और घर की बुजुर्ग महिलाएं भी सलाह देने के लिए होती हैं लेकिन ये बात हमेशा याद रखनी चाहिए कि सबकी प्रेग्नेंसी अलग होती है। हो सकता है कि दो महिलाओं के लक्षण आपस में मेल खाते हों लेकिन दोनों के हालात एक हों, जरूरी नहीं। 

अगर आप चाहती हैं कि आपकी प्रेग्नेंसी खुशहाल और सुरक्षित हो तो आप इन उपायों को अपना सकती हैं:

1. फोलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा लेना बहुत जरूरी है. हरी पत्त‍ियों में पाया जाने वाला फोलिक एसिड बच्चे के जन्म से जुड़ी कई परेशानियों से बचाने का काम करता है। 

2. गर्भावस्था में फल खाना बहुत जरूरी है लेकिन कोई भी फल खाने से पहले ये सुनिश्च‍ित कर लें कि फल अच्छी तरह से धुले हुए हों. वरना संक्रमण का खतरा हो सकता है। 

3. गर्भावस्था के समय अंडा, चिकन या मछली खाना बहुत फायदेमंद होता है। पर इनका अच्छी तरह पका होना बेहद जरूरी है। 

4. जितना ज्यादा हो सके प्रोटीन खाएं. प्रोटीन बच्चे के विकास में महत्वपूर्ण है। आप चाहें तो दालें, बीजें और दूध को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्राप्त कर सकती हैं। 

5. एक ओर जहां आपको अपने खाने-पीने का पूरा ख्याल रखने की जरूरत है वहीं ये भी जरूरी है कि आप इस दौरान लगने वाला एक भी वैक्सीनेशन भूलें नहीं। अगर आप कुछ दिन लेट भी हो जाती हैं तो डॉक्टर से परामर्श लेकर उसे तुरंत लगवा लें। 

6. गर्भावस्था के दौरान जंक फूड खाने से परहेज करना ही बेहतर होगा. इसमें उच्च मात्रा में फैट होता है, जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा हो सकता है। 

7. गर्भावस्था के दौरान संपूर्ण आहार लेना बहुत जरूरी है।  शरीर को सभी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मिलने से ही बच्चे का भी सही विकास होगा। 

गर्भवती महिला की खूबसूरती और ज़्यादा बढ़ जाती है क्युकी यह एहसास ही बहुत खूबसूरत होता है।  गर्भावस्था आपने साथ सिर्फ खुसी नहीं लता बल्कि साथ में परेशानी भी लता है।  आपने बेहद ध्यान रखना होता है इस वक्त।