Live Tv

Wednesday ,20 Mar 2019

पंड्या और राहुल की नैया मझदार में, विराट को BCCI के फैसले का इंतज़ार

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Jan 11-2019 11:31:43am

टीम इंडिया शनिवार से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेलेगी। यह मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज में जीत हासिल कर टीम इंडिया के हौसले वनडे सीरीज के लिए बुलंद हैं। मैच से एक दिन पहले शनिवार को टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में हार्दिक पंड्या और केएल राहुल के महिलाओं पर आपत्तिजनक कमेंट पर अपनी प्रतिक्रया दी है। 

आपको बता दें की हाल ही में टीवी शो 'कॉफी विद करण' में हार्दिक पंड्या अपने साथी खिलाड़ी केएल राहुल के साथ गए थे। शो के दौरान होस्ट करण जोहर ने दोनों खिलाड़ियों से उनकी निजी जिंदगी के बारे में सवाल किए थे। पंड्या ने इस दौरान अपनी निजी जिंदगी से जुड़े हुए कुछ सवालों का जवाब दिया। हार्दिक पंड्या ने इस दौरान रिलेशनशिप, डेटिंग और महिलाओं से जुड़े सवालों के जवाब देकर फैंस को हैरान कर दिया। पंड्या की महिला विरोधी बात को सुनने के बाद सोशल मीडिया ने उन्हें निशाने पर ले लिया था और उनके इस रवैये को बेहद ही शर्मनाक बताया था। वहीं सचिन तेंदुलकर से जुड़े कमेंट को लेकर सोशल मीडिया पर फैंस ने उन्हें जमकर लताड़ लगाई। 

CBI Verdict: एक दिन दफ्तर जाने के बाद आलोक वर्मा की फिर से छुट्टी.... (आगे पढ़े)

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान विराट कोहली ने कहा की भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा होने और जिम्मेदार क्रिकेटर होने के नाते हम उनके बयान और विचारों से सहमत नहीं हैं। वह पंड्या और राहुल के निजी विचार हैं।' कोहली ने आगे कहा कि टीम इंडिया के नजरिए से देखें तो ड्रेसिंग रूम में हमारे व्यवहार में कोई बदलाव नहीं आएगा। कोहली ने यह भी साफ किया कि दोनों को शनिवार को सिडनी वनडे के लिए प्लेइंग इलेवन में लेने का फैसला सीओए के निर्णय के बाद ही लिया जाएगा। कोहली ने कहा, ‘भारतीय क्रिकेट टीम के नजरिए से उस समय जो भी अनुचित टिप्पणी की गई उसका निश्चित तौर पर हम समर्थन नहीं करते। दोनों संबंधित खिलाड़ियों ने महसूस किया है कि क्या गलत हुआ और वे इसके स्तर को समझते हैं।' कोहली ने स्वीकार किया कि दोनों खिलाड़ियों पर इस विवाद का गहरा असर पड़ा है। उन्होंने कहा, ‘निश्चित तौर पर वे समझते हैं कि क्या चीजें सही नहीं हुई। हम फैसले का इंतजार कर रहे हैं। यह पूछने पर कि क्या ऑस्ट्रेलिया में पहली बार सीरीज जीतने के बाद इस विवाद का ड्रेसिंग रूम पर असर पड़ेगा और क्या इससे 2019 वर्ल्ड कप  की तैयारी से टीम का ध्यान भंग हुआ है? कोहली ने कहा की जो भी हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन कुछ चीजें आपके नियंत्रण में नहीं होती।’ कोहली ने कहा, ‘आपको बैठकर इंतजार करना होता है कि क्या होने वाला है। संयोजन और टीम संतुलन के नजरिये से, हां जब इस तरह की कुछ चीज होती है तो आपको सोचना होता है कि अब आपको किस संयोजन के साथ उतरने की जरूरत है.’ 

प्रशासकों की समिति के प्रमुख विनोद राय ने गुरुवार को पंड्या और राहुल पर दो वनडे मैचों का प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की। लेकिन सीओए की उनकी साथी सदस्य डायना एडुल्जी ने इस मामले को बीसीसीआई के विधि विभाग के पास भेज दिया। कोहली ने कहा कि हाल में संपन्न टेस्ट सीरीज में अभूतपूर्व सफलता के बाद टीम का मनोबल काफी बढ़ा हुआ है। बीसीसीआई का फैसला आने के बाद संयोजन पर विचार करने की जरूरत है और इसके बाद हम देखेंगे कि पूरी स्थिति पर क्या करने की जरूरत है। प्रत्येक व्यक्ति की तरह हम भी यह इंतजार कर रहे हैं कि फैसला क्या होगा।

भारतीय क्रिकेटर हार्दिक पंड्या ने बीसीसीआई के कारण बताओ नोटिस का जवाब देते हुए कहा कि वह टीवी शो पर महिलाओं के खिलाफ की गई टिप्पणी के लिए ‘विनम्रतापूर्वक माफी मांगते हैं’, जिन्हें सेक्सिस्ट और स्त्री विरोधी करार दिया गया। नोटिस का जवाब देने के लिए उन्हें २४ घंटे का समय दिया गया था, पंड्या ने कहा कि उन्हें महसूस नहीं हुआ कि उनकी टिप्पणी असभ्य मानी जाएगी। उनके जवाब की एक कॉपी पीटीआई के पास है, जिसमें उन्होंने कहा, ‘मैंने एक चैट शो पर शिरकत की जिसमें मैंने यह महसूस किए बिना कुछ बयान दिए कि इन्हें अपमानजनक करार दिया जाएगा और इससे दर्शकों की भावनाओं को ठेस पहुंचेगी जिसके लिए मैं विन्रमतापूर्वक माफी मांगता हूँ। 

पंड्या ने कहा, ‘मैं आपको आश्वस्त करना चाहूंगा कि इसमें मेरा इरादा किसी भी व्यक्ति को किसी भी तरह से आहत करने या समाज के किसी भी वर्ग को किसी भी तरह खराब तरीके से पेश करने का नहीं था। मैंने ये बयान शो के दौरान बातचीत करते हुए दे दिए और मुझे नहीं पता था कि इन बयानों को आपत्तिजनक पाया जाएगा।’ पंड्या ने कहा, ‘आश्वस्त रहिए, मैं बीसीसीआई का बहुत सम्मान करता हूं और इस तरह की घटना भविष्य में दोबारा नहीं दोहराई जाएगी। हालांकि विनोद राय हार्दिक के जवाब से संतुष्ट नज़र नहीं आये। इस शो पर उनके साथी लोकेश राहुल ने भी शिरकत की, हालाकि वह महिलाओं और रिश्तों पर पूछे गए सवालों पर अधिक संयमित दिखे। 

The Accidental Prime minister: मनमोहन की महाभारत के संजय हैं संजय बारू.... (आगे पढ़े)

टीम इंडिया में हाल ही में प्लेइंग इलेवन की घोषणा मैच से एक दिन पहले ही करने की परंपरा शुरू हुई है। लेकिन फिलहाल बीसीसीआई को यह फैसला करना है कि अभद्र टिप्पणियों को लेकर विवाद में आए हार्दिक पांड्या और केएल राहुल पर बैन लगाना है या नहीं। विराट को इसी फैसले का इंतजार है, इसलिए अब तक टीम इंडिया की घोषणा नहीं हो सकी है।

                                                                                  - विभा चौधरी