Live Tv

Sunday ,17 Feb 2019

21 जनवरी को साल का पहला चंद्र ग्रहण, जाने चंद्रग्रहण के बारे में

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Jan 18-2019 12:03:50pm

चंद्रग्रहण अत्यंत महत्वपूर्ण खगोलीय घटना है. इस दौरान राहु-केतु के नॉडल पाइंट्स की सीधी रेखा में सूर्य-पृथ्वी-चंद्रमा आते हैं. 21 जनवरी को साल 2019 का पहला चंद्रग्रहण लगेगा. इस बार चंद्रमा की स्वयं की राशि कर्क में यह ग्रहण बन रहा है. कर्क जलीय राशि है. अतः जल तत्व में हलचल अवश्यंभावी है. नदी झील समुद्र सरोवर के अतिरिक्त जीवों में मौजूद तीन-चौथाई जल की मात्रा भी प्रभावित हो सकती है. चंद्रग्रहण के प्रभावों के बारे में विस्तार से राशिवार बता रहे हैं.

मेष- व्यक्तिगत मामलों में धैर्य रखें. परिजनों से सहजता रखें. पर्सनल की अपेक्षा प्रोफेशनल क्षेत्र में अच्छा करेंगे. हृदय रोगों एवं ज्वारादि में अत्यधिक सावधानी रखें. कफ-विकार उभर सकते हैं.

वृष- संपर्क संचार बेहतर होगा. बंधुजनों से बनाकर रखें. अनावश्यक जोखिम से बचें. अफवाहों या सुनी सुनाई बातों की अनदेखी करें.

मिथुन- खानपान का अतिरिक्त ध्यान रखें. जीवनचर्या संतुलित रखें. देर रात तक न जागें. शुभ कार्यों से जुड़ने के अवसर बढ़ेंगे. अच्छे होस्ट या गेस्ट बने रहेंगे. हरी वस्तुओं का दान करें.

कर्क- सहजता सहयोग सामंजस्य सरलता रखें. मनोबल से जीत होगी. ध्यान एवं भजन से जुड़ें. आस्था और विश्वास से अवरोध कम होंगे. साझा प्रयासों में सावधानी बढ़ाएं.

सिंह- रिश्तों में मधुरता रखें. न्यायिक मामलों में सावधानी रखें. स्वास्थ्य संकेतों की लापरवाही से बचें. निवेश टालें. ठगे जाने की आशंका है. मौसमी सावधानी रखें. 

कन्या- कार्यक्षेत्र में अतिरिक्त सावधानी रखें. लाभ अच्छा बना रहेगा. विस्तार की योजनाएं टालें. ठगे जाने की आशंका है. पारिवारिक मामलों में धैर्य रखें. साझा कोशिशें प्रभावित हो सकती हैं.

तुला- समय अनुकूल है. सहज गति से आगे बढ़ते रहें. बड़ों से बनाकर चलें. प्रशासन प्रबंधन से जुड़े मामलों में सतर्कता रखें. पैतृक पक्ष से तालमेल रखें. संपत्ति विवाद उभर सकता है.

वृश्चिक- कार्यक्षेत्र में अनुकूलता रहेगी. सबका सहयोग समर्थन मिलेगा. योजनाओं को गति दे पाएंगे. चर्चाओं में प्रभावी रहेंगे. स्वास्थ्य की अनदेखी से बचें.

धनु- रक्त दोषों के उभरने की आशंका. अपरिचितों से सतर्क रहें. लोभ व प्रलोभन में आने से बचें. अस्थमा राजरोग इत्यादि में सावधानी रखें. 

मकर- साझा प्रयासों को बढ़ावा मिलेगा. चर्चाओं में सावधान रहें. जीवनसाथी की सहजता का ध्यान रखें. साहस पराक्राम को बल मिलेगा. लाभ में वृद्धि होगी. गठिया रोगों का बचाव रखें. 

कुंभ- पेशेवर बेहतर बने रहेंगे. जिम्मेदारियों को बखूबी निभाएंगे. मेहनत की तुलना में लाभ का प्रतिशत सीमित होगा. 

मीन- पेशेवरता बढ़त पर रहेगी. मित्रों का सहयोग मिलेगा. मान सम्मान में वृद्धि होगी. प्रेम संबंधों में सावधानी रखें. अतिउत्साह में बात प्रभावित हो सकती है.