×
Knews App Now Available for Mobile

FREE for Android and iOS.

  LIVE TV

Sunday, 18 November 2018

नाश्ते में जरुर खायें आइसक्रीम, क्योंकि इसके फायदे हैं अनेक

Reported by KNEWS | Updated: Jan 22-2018 12:30:25pm


नई दिल्ली : शायद ही ऐसा कोई हो जिसे आइसक्रीम पसंद न हो और जो लोग ये सोचते है कि आइसक्रीम खाने से वो बिमारी हो जायेंगे तो ऐसा कुछ भी नही है। आइसक्रीम के कुछ फायदे भी हैं। इतना ही नही आइसक्रीम खाने से चालाकी आती है। आइसक्रीम खाने से मधुमेह, वजन घटने जैसे तमाम बिमारियों से छुटकारा मिल जायेगा। आपको बस ये करना है कि आपकों सुबह के नाश्ते मे अंडे और आइसक्रीम जरूर खायें। एक अध्ययन में बताया गया है कि नाश्ते का खाना आपके लिए बहुत अच्छा है 

 

और इसके विपरीत, ना खाने पर बहुत सारे डाउनसाइड्स हैं। 2014 हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू लेख के अनुसार, यह महत्वपूर्ण क्यों है यह सामान्य वैज्ञानिक आधार ह: "हम जो कुछ खाते हैं, उसके बारे में हमारे शरीर को ग्लूकोज में बदल दिया जाता है, जो ऊर्जा प्रदान करता है, हमारे दिमाग को सतर्क रहने की आवश्यकता होती है। जब हम ग्लूकोज पर कम चल रहे हैं, तो हमारा ध्यान केंद्रित रहने और हमारा ध्यान आकर्षित करने में कठिन समय है।

 

ये पढे़ : आपकी हड्डियों के लिए 10 कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ


यह बताता है कि खाली पेट पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल है।" लेकिन सुबह में आपके सिस्टम में खाना खाने से दूसरे लाभ भी होते हैं। अनुसंधान से पता चलता है कि यह आपको अपना वजन कम करने, मधुमेह के विकास के जोखिम को कम करने, या हृदय रोग को कम करने में मदद करता है। तो आप इसे क्यों नहीं खाते? शायद आपको लगता है कि आप बहुत व्यस्त हैं, या भूखे नहीं हैं कि दिन के शुरू में, या, सात साल की उम्र की तरह, आप खुद को कुछ खाना बनाने की तुलना में सोते हैं। 

 

ये बहाने ठीक हैं, लेकिन अगर यह खाना खाने से वह शक्तिशाली हो सकता है, तो आप ऐसा क्यों नहीं करेंगे? वास्तव में, अन्य सभी उत्पादकता हैक्स भूल जाएं- क्योंकि सबसे अच्छा आपके नाक के सामने सही है। अब, यदि आप सचमुच उन सामानों को खाने के लिए चाहते हैं जो आपकी गिनती करेंगे, तो आप इन पोषक तत्वों को अपने आहार में शामिल करने का प्रयास कर सकते हैं।

 

लेकिन सच ये है कि आपको वास्तव में पोषक तत्वों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आपको बस इतना करना होगा कि आप कुछ अंडे पकाने में पांच मिनट खर्च करते हैं, या टोस्टर ओवन में रोटी का टुकड़ा फेंकते हैं, या कटोरे में थोड़ा आइसक्रीम स्कूपिंग करते हैं, जब आप काम के लिए तैयार होते हैं।


पर हमसे जुड़े

मुख्य ख़बरे