×
Knews App Now Available for Mobile

FREE for Android and iOS.

  LIVE TV

Sunday, 18 November 2018

अखिलेश के सामने राज्यसभा सीटों का संकट, कौन जायेगा अंदर

Reported by KNEWS | Updated: Jan 27-2018 04:37:37pm


लखनऊ : सपा मुखिया अखिलेश यादव के सामने यानि 2018 में एक नया संकट आ गया है। और वो संकट है राज्यसभा सांसद का। दरसल दो महीने बाद पार्टी के आधा दर्जन सांसद रिटायर होने जा रहे है। अखिलेश के सामने मुश्किल ये है कि वो छह नामों में से सिर्फ किसी एक को ही राज्यसभा भेज सकते हैं। इन छह नामों में  जया बच्चन, किरणमय नंदा, नरेश अग्रवाल, दर्शन सिंह यादव, मुनव्वर सलीम और आलोक तिवारी का नाम शामिल है।

 

दरअसल नौ में एक सीट पर अपना सांसद भेजने के लिए किसी पार्टी को अभी 40 विधायक चाहिए। बता दें कि समाजवादी पार्टी के पास 47 विधायक हैं, निर्दलीय राजा भैया और विनोद सरोज को मिलाएं तो 49 होते हैं। इसका मतलब ये है सपा को किसी एक पर ही मोहर लगाकर राज्यसभा भेजना होगा।

 

ये पढ़े : IIT कानपुर में सीएम योगी देंगे सफलता के मूल मंत्र

 

हालत ये है कि अगर एसपी, कांग्रेस और बीएसपी मिल भी जाएं तो दो सीट नहीं मिल सकती। दूसरी ओर बीजेपी गठंबधन के 325 पास विधायक हैं, यानी 8 अपने सांसद भेजने के लिए उसके पास 320 वोट आसानी से हैं। अखिलेश यादव के सामने दिक्कत ये पैदा हो रही है नरेश अग्रवाल, किरणमय नंदा और जया बच्चन हैं, यानी अग जया बच्चन पर अखिलेश ने मुहर लगा भी दी। तो नरेश अग्रवाल और किरणमय नंदा के नाम की कुर्बानी अखिलेश को देनी पड़ेगी। 


पर हमसे जुड़े

मुख्य ख़बरे